वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस को नई दिल्ली से अमित शाह अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ मिलकर हरी झंडी दिखा दी है।Vande Bharat Superfast Express has been flagged off from New Delhi with Amit Shah along with his associate ministers.

वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस को नई दिल्ली से अमित शाह अपने सहयोगी मंत्रियों के साथ मिलकर हरी झंडी दिखा दी है।Vande Bharat Superfast Express has been flagged off from New Delhi with Amit Shah along with his associate ministers.

Vande Bharat Express
Vande Bharat Express


जो यात्री दिल्ली से कटरा जाने वाले हैं।उनके लिए नवरात्रि के इस त्यौहार में बहुत ही खुशखबरी की खबर आई है। क्योंकि भारत के गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, हर्षवर्धन और जितेंद्र सिंह ने तीन 3 अक्टूबर को वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली टू कटरा मार्ग पर जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुभ आरंभ कर दी है। लेकिन इसका इस्तेमाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट अर्थात आम जनता की यात्रा के लिए 5 अक्टूबर यानी शनिवार से इसकी शुरुआत हो जाएगी। अब जो व्यक्ति या श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा करना चाहते वो 8 घंटे में दिल्ली से कटरा पहुंच पाएंगे। क्योंकि इससे पहले जब व्यक्ति दिल्ली से कटरा जाते थे। तो उन्हें 12 से 14 घंटे का समय लगता था।अब वही यात्रा वंदे भारत एक्सप्रेस से वह 8 घंटे में पूरा कर लेंगे। यह ट्रेन रोज (ट्रेन नंबर 22439) सुबह 6:00 बजे दिल्ली से खुलेगी और अपनी स्टॉप अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी को होते हुए 8 घंटे में यात्रा पूरा करके , दोपहर 2:00 बजे तक कटरा पहुंच जाएगी। और फिर 3:00 बजे शाम (ट्रेन नंबर 22440) को कटरा से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी। यहां रात 11:00 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी इसी तरह यह ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी। अमित शाह ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा है कि अनुच्छेद 370 जम्मू कश्मीर के विकास में सबसे बड़ी बाधा थी। इस ट्रेन को शुरू हो जाने से जम्मू कश्मीर में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा जिससे उसका विकास होगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और उन्होंने यह भी कहा है की अगले 10 वर्षों में जम्मू कश्मीर देश की विकसित क्षेत्रों में से एक होगा।
वही नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस (vande Bharat Express) को वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए उन्होंने इसे विशेष भेट बताया। और उन्होंने कहा इससे जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और vaishno Devi जाने वाले श्रद्धालुओं इसमें आरामदायक यात्रा करने को मिलेगा।

वंदे भारत एक्सप्रेस की खूबियां  (Vande Bharat Express ki khubiyan )


  • वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगी। यह ट्रेन पूर्णता भारतीय और भारतीय कारीगरों के द्वारा निर्मित एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस है। इसको बुलेट ट्रेन (bullet train) की तरह ही डिजाइन किया गया है और वह सारी सुविधाएं इसमें उपलब्ध कराई गई है जो यात्रा को सुगम एवं आनंद पूर्वक बनाती है इसमें यात्रियों की सारी सुविधाओं को अच्छे से ख्याल करके इसे बनाया गया है।
  • इस ट्रेन में कुल 16 कोच जो पूरी तरह से वातानुकूलित है। जिसमें से दो AC (एग्जीक्यूटिव चेयर) कोच तथा बारह CC (चेयर कार) कोच है।
  • इस ट्रेन में सभी कोच एक दूसरे से जुड़े हुए हैं ताकि यात्रियों को एक कोच से दूसरे कोच जाने में कोई परेशानी ना हो।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस में अगर सीट की बात की जाए तो यह 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है। और इसकी प्रत्येक सीट के साथ एक चार्जिंग बोर्ड भी दिया गया है। जिससे यात्री अपने फोन को अपने चार्जर की मदद से अपने फोन को चार्ज कर सके।
  • इसे ट्रेन में वैक्यूम टॉयलेट , हैंडफ्री लाइट , ऑटोमैटिक दरवाजे , यात्रियों के लिए वाईफाई सुविधा तथा प्लास्टिक वाटर बॉटल क्रशर मशीन लगाया गया है।
  • इसकी हर कोच में एलईडी स्क्रीन लगाई गई है जिससे यात्री को यह कौन सी स्टेशन है? कौन सी स्टेशन आने वाली है? ट्रेन की स्पीड क्या है? जैसी सूचनाओं को इस पर दिखाया जाता है। इसके साथ ही अनाउंसिंग सिस्टम सिस्टम इसमें लगाया गया है। और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।
  • दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक जाने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम 1630 रुपए का किराया लगेगा। जबकि अधिकतम से अधिकतम 3015 रुपया तक का किराया लग सकता है।
  • वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने के लिए टिकट का बुकिंग चालू हो गया है।आप चाहे तो www.irctc.co.in पर जाकर आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ