हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे। जाने कैसे बीजेपी हरियाणा में सरकार बना सकती है? Haryana vidhansabha chunav 2019 ke natije. jaane kaise hain BJP Haryana mein sarkar banaa sakti hai.

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे। जाने कैसे हरियाणा में फिर से एक बार मनोहर लाल खट्टर की सरकार बनने जा रही है? जाने यह कैसे संभव हुआ?

Haryana vidhansabha chunav 2019 ke natije. jaane kaise Haryana mein fir se ek bar manohar Lal khattar ke sarkar banne ja rahi hai jamia kaise sambhav hua.
Manohar Lal khattar
Manohar Lal khattar
हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के नतीजे लगभग क्लियर हो गई है। हरियाणा विधानसभा चुनाव की कुल 90 सीटों पर नतीजे साफ होती नजर आ रही है। जिसमें से 40 सीटों पर BJP की जीत होती हुई दिखाई दे रही है।वहीं कांग्रेस पार्टी ने लगभग 30 सीटों पर जीतती हुई नजर आ रही है।और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी और अन्य 10 तथा 10 सीटें जीतती हुई नजर आ रही है। यहां सबसे इंटरेस्टिंग बात या है कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलती, नहीं दिखाई दे रही है। अब यहां सरकार बनाना किसी भी पार्टी के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य लग रहा है। क्योंकि हरियाणा में कुल 90 सीटें हैं। और हरियाणा में सरकार बनाने के लिए कम से कम 46 विधायकों की अर्थात 46 सीट की आवश्यकता होती है। लेकिन यहां पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाना किसी भी पार्टी के लिए तो मुमकिन होती हुई नजर नहीं आ रही है। लेकिन हरियाणा में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी है। जिसने अकेले 40 सीटों पर जीत दर्ज की है।और वह सरकार बनाने से लगभग 6 कदम दूर है। अर्थात उनको सरकार बनाने के लिए 6 विधायकों की आवश्यकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि Dushyant chautala की पार्टी JJP बीजेपी के साथ जा सकती है।और इस तरह बीजेपी की सरकार बन सकती है।लेकिन यह भी हो सकता है की ,जेजेपी अगर BJP का साथ नहीं देती हैं।तो बीजेपी को निर्दलीय विधायकों का मनाना होगा और इस तरह बीजेपी सरकार बना सकती है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस जोकि 30 सीटों पर जीत दर्ज किया है। वह अगर हरियाणा में सरकार बनाना चाहे, तो उसके लिए काफी मुश्किल नजर आ रही है। क्योंकि वह सरकार बनाने के लिए 16 सीटों से पीछे चल रही है।अगर कांग्रेस दुष्यंत चौटाला (JJP) को मुख्यमंत्री बनने के लिए पेशकश करती है। तो हो सकती है की JJP कांग्रेस के साथ मिलकर Haryana में अपनी सरकार बनाए। लेकिन यहां भी उसको हरियाणा में सरकार बनाने के लिए 6 अन्य विधायकों का साथ चाहिए होगा। इस तरह यहां पर भी कांग्रेस और जेजेपी  के लिए सरकार बनाना एक मुश्किल काम लग रहा है। इसी बीच भारत के गृह मंत्री और बीजेपी अध्यक्ष श्री Amit shah जी के द्वारा यह ट्वीट कर दिया गया है की...
यह ट्वीट से यहां अनुमान लगाया जा सकता है ।कि कहीं ना कहीं अमित शाह जी ने विधायकों को मना लिया है। और Haryana में Manohar Lal khattar जी के नेतृत्व में BJP अपनी सरकार बना रही है। बता दें कि मनोहर लाल खट्टर जो की करनाल विधानसभा विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी थे। उन्होंने 45188 वोट से जीत गए हैं।और उन्होंने जल्द ही हरियाणा के राज्यपाल Satyavrat Narayan Arya से मिलकर सरकार बनाने के लिए दावा कर सकते हैं।

यह भी जाने :-

इस सभी बातों से यह स्पष्ट हो जाता है की Haryana में फिर से एक बार manohar Lal khattar की सरकार बनने वाली है। और यह देखना दिलचस्प होगा की BJP के साथ कौन-कौन से विधायक आने वाले हैं। लेकिन जिस प्रकार बीजेपी पार्टी 75 से अधिक शीट जितने का दावा कर रही थी वह 40 तक सिमट गई। वहीं इसका फायदा कांग्रेस को हुआ जिसने 2014 के चुनाव में मात्र 15 सीट जीता था। वह 2019 के विधानसभा चुनाव में 30 सीटों जीतकर 15 सीट पर बढ़त बनाई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ