मधुबनी जिला के रहिका प्रखंड में 7 वर्षो से लगातार इंद्र पूजा का आयोजन हो रहा है। Rahika indra puja 2023

हर सालों की तरह इस साल भी इंद्र पूजा की धूम चारों तरफ है इस बार इंद्र पूजा का आयोजन 26 Septebar 2023 से 6 October 2023 रहिका मिडिल स्कूल के मैदान में किया गया है। #Rahika_Indra_puja_2023  #रहिका_इंद्रपुजा_2023 


इस बार रहिका में इंद्र भगवान की पूजा के लिए भव्य एवं दिव्य पंडाल बनाया गया है। जिसमे देवताओं के राजा इंद्र भगवान और उनकी पत्नी इंद्राणी को राजा इंद्रदेव के वाहन हाथी पर बिठाया गया है।और विधि पूर्वक भगवान की पूजा और आरती का कार्यक्रम तय किया गया है। भगवान इंद्र की कृपा से भूमि पर बारिश हो पाती है। और फसलों को बनने में बारिश का अहम योगदान होता है। इसलिए भगवान इंद्र की विधि पूर्वक पूजा की जाती है इसके साथ ही ब्रह्मा विष्णु महेश पार्वती जी और सरस्वती जी और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है गणेश और ब्रह्मपुत्र नारद की पूजा की जाती है।

Madhubani indrapuja 2023

इंद्र पूजा के इस अवसर पर मिडिल स्कूल रहिका के मैदान में तरह-तरह के झूले और मिठाइयां की दुकान सजी हुई है। जहां पर श्रद्धालुओं द्वारा भगवान को मिठाई चढ़ाया जाता है। और महिलाओं के लिए श्रृंगार के समान किचन में उपयोग होने वाली चाकू थाली इत्यादि की जरूर की समान जैसे की उचित दामों पर मिलता है। और बच्चों के लिए आकर्षक खिलौने जैसे की हाथी कर साइकिल गुड़िया इत्यादि की दुकान सजी हुई है। स्कूल के इस मैदान में सामान्य साइज का राम झूला इस बार रहिका के मैदान में लगाया गया है जिसका टिकट का किराया 40 रूपया सेट किया गया है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग झूला झूलने का आनंद उठा सके। इसके साथ ही ब्रेक डांस झूला की टिकट 40, हेलीकॉप्टर वाला झूला और रेल वाला झूला का किराया ₹40 सेट किया गया है घोड़ा वाला झूला के लिए ₹20 किराया सेट किया गया है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ